फ्री URL वीडियो ग्रैबर टूल

Fast and free all in one video downloader

फ्री URL वीडियो ग्रैबर टूल

ऑनलाइन वीडियो डाउनलोडर क्या है और हमें इसकी आवश्यकता क्यों है?

एक ऑनलाइन वीडियो डाउनलोडर एक वेब-आधारित टूल है जो उपयोगकर्ता की स्थानीय डिस्क को पकड़ने और सहेजने के लिए मीडिया URL का उपयोग करता है। सॉफ्टवेयर की प्रकृति के आधार पर ऐसे उपकरण मुफ्त या भुगतान किए जा सकते हैं। वे उस व्यक्ति के लिए उपयोगी हैं जो ऑफ़लाइन देखने या शैक्षिक उद्देश्यों के लिए वीडियो डाउनलोड करना चाहता है। हालाँकि, वीडियो को कॉपीराइट मुक्त होना चाहिए अन्यथा इसे अवैध माना जा सकता है।

इंटरनेट ऑनलाइन वीडियो डाउनलोडिंग एप्लिकेशन से वंचित नहीं करता है, हालांकि, उनमें से प्रत्येक की अपनी मुफ्त या सशुल्क विशेषताएं, क्षमताएं, फायदे और नुकसान हैं। सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन वीडियो डाउनलोडर में से कुछ Savefrom.net, SmallSEOTools, Y2mate, VidPaw, 4K वीडियो डाउनलोडर और कई अन्य हैं। उन सभी में एक बात समान है कि वे वीडियो को हड़पने का एक आसान तरीका प्रदान करते हैं लेकिन कुछ विज्ञापन और पॉप-अप से भरे होते हैं; उपयोगकर्ता को उनसे बचना चाहिए।

ठीक है, जब आप एक ऐसे डाउनलोडर के पीछे हैं जो अपने URL का उपयोग करके मीडिया फ़ाइल को पकड़ लेता है, तो समर्थित प्रारूप कौन से हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, हमारे जैसे कुछ उन्नत वीडियो हथियाने वाले भी 3GP, WMV, और MOV जैसे अतिरिक्त स्वरूपों का समर्थन करते हैं।

एक और बात जिस पर उपयोगकर्ताओं को ध्यान देना चाहिए वह यह है कि वे जिस वीडियो डाउनलोडिंग वेबसाइट पर जा रहे हैं वह मैलवेयर मुक्त होनी चाहिए और वीडियो को जल्दी और आसानी से पकड़ने की अनुमति देनी चाहिए। उपरोक्त सुविधाओं के अलावा, टूल के यूजर इंटरफेस पर भी विचार करना महत्वपूर्ण है। आप जिस ऑनलाइन वेब टूल का उपयोग करने जा रहे हैं, वह नेविगेट करने में आसान होना चाहिए और एक सीधा और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस होना चाहिए।

अंत में, एक ऑनलाइन वीडियो डाउनलोडर क्रिएटिव कॉमन्स वर्क वीडियो को ऑफ़लाइन देखने या वीडियो का एक व्यक्तिगत संग्रह बनाने के लिए एक उपयोगी उपकरण है। याद रखें, सही ऑनलाइन ऑडियो या वीडियो सेवर के साथ, आप किसी भी वेबसाइट से URL प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

हमारे टूल का उपयोग करके ऑनलाइन मुफ़्त वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

यहां दिए गए चरणों का पालन करें जो आपको कुछ ही क्लिक में हमारे यूआरएल वीडियो डाउनलोडर का उपयोग करने का तरीका बताते हैं …

  • चरण 1: वेबसाइट पर जाएँ

उस वेबसाइट पर जाएं जहां से आप वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं और वीडियो पर राइट-क्लिक करके या क्रोम, फायरफॉक्स, या आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे किसी अन्य ब्राउज़र के यूआरएल बार से यूआरएल कॉपी करें।

  • चरण 2: वीडियो का URL कॉपी-पेस्ट करें

अब, हमारे URL डाउनलोड टूल पर जाएं, और कॉपी किए गए लिंक को उसके लिए दिए गए बॉक्स में पेस्ट करें। वैकल्पिक रूप से, आप क्लिपबोर्ड से चिपकाएँ बटन का उपयोग कर सकते हैं।

  • चरण 3: डाउनलोड करना प्रारंभ करें

अगला, डाउनलोड बटन पर क्लिक करें या बस अपने कीबोर्ड पर एंटर कुंजी दबाएं।

  • चरण 4: वीडियो प्रारूप, रिज़ॉल्यूशन या आकार का चयन करें

कुछ सेकंड के बाद, आप जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसके सभी उपलब्ध वीडियो प्रारूप और रिज़ॉल्यूशन स्क्रीन पर उपलब्ध होंगे। वह चुनें जिसे आप अपने पीसी या लैपटॉप पर सहेजना चाहते हैं।

क्या वीडियो डाउनलोड करना गैरकानूनी है?

यदि वह वीडियो जिसे आप Youtube, Instagram, या किसी अन्य प्लेटफॉर्म से डाउनलोड करना चाहते हैं, कॉपीराइट है और आपका नहीं है, तो इसे व्यावसायिक या व्यक्तिगत उपयोग के लिए डाउनलोड करना, वितरित करना और फिर से अपलोड करना अवैध है। हालाँकि, यदि वीडियो आपका है और आपको इसे व्यक्तिगत उपयोग या शैक्षिक उद्देश्य के लिए ऑफ़लाइन सहेजने की आवश्यकता है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और ऐसी सुविधा प्रदान करने वाले टूल का उपयोग कर सकते हैं।

वीडियो के साथ कुछ लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कौन से हैं?

बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं जो वीडियो अपलोड करने और जनता तक पहुंचने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं जैसे:

फेसबुक वीडियो

फेसबुक सबसे अच्छा सोशल मीडिया और लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है जिसका उपयोग लाखों उपयोगकर्ता लंबे वीडियो या छोटी रीलों को अपलोड करने के लिए करते हैं। जिस किसी का भी इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खाता है, वह वहां अपलोड की गई लाखों सामग्री देख सकता है।

इंस्टाग्राम रील्स

इंस्टाग्राम सिर्फ एक फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म नहीं है, यह उपयोगकर्ताओं को बिना किसी शुल्क के दुनिया को रचनात्मक विचार दिखाने के लिए त्वरित 90 सेकंड के वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है। हालाँकि, Youtube के विपरीत, Instagram सामग्री निर्माताओं को सीधे उनके वीडियो के लिए कोई पैसा नहीं दे रहा है।

डाउनलोड करने के लिए ट्विटर वीडियो

ट्विटर भी उपयोगकर्ताओं द्वारा वीडियो को ट्वीट के रूप में अपलोड करने की अनुमति देता है लेकिन केवल 2 मिनट और 20 सेकंड तक। इसके अलावा, यह फेसबुक, इंस्टा या वाईटी शॉर्ट्स की तुलना में वीडियो के लिए ज्यादा लोकप्रिय नहीं है। हालाँकि, यदि आप इसके वीडियो को सहेजना चाहते हैं तो आप विभिन्न उपलब्ध ट्विटर वीडियो डाउनलोडर का उपयोग कर सकते हैं।

Vimeo

Vimeo Youtube जैसा एक और लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है लेकिन इस वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म का झुकाव पेशेवर उपयोगकर्ताओं की ओर अधिक है जैसा कि इस प्लेटफॉर्म के रचनाकारों द्वारा दावा किया गया है। हालाँकि, YT की तुलना में इसका दर्शकों का आधार छोटा है।

सामान्य प्रश्न

क्या यह ऑनलाइन वीडियो डाउनलोड-मुफ्त है?

हां, हमारा वीडियो डाउनलोडिंग टूल निःशुल्क है और उपयोगकर्ताओं को इसका उपयोग करने के लिए कोई भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत है।

बिना किसी ऐप के मैं सीधे अपने Android फ़ोन पर वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकता हूँ?

बस अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर एक ब्राउज़र खोलें और वीडियो को बचाने के लिए हमारे वेब टूल पर जाएं , उसके बाद उस URL को पेस्ट करें जिसे आप वहां दिए गए बॉक्स में हथियाना चाहते हैं। अंत में, डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

आपके ऑनलाइन वीडियो डाउनलोडर द्वारा समर्थित वीडियो प्लेटफॉर्म कौन से हैं?

हमारे वीडियो डाउनलोडर को Android, iOS, Windows, Linux, या macOS पर इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह वेब-आधारित है और इसके लिए केवल वेब ब्राउज़र की आवश्यकता होती है। इसलिए, यह वीडियो डाउनलोड करने के लिए लगभग सभी लोकप्रिय वेबसाइटों का समर्थन करता है।

क्या Mp3 प्रारूप आपके डाउनलोडिंग टूल द्वारा समर्थित है?

यदि वीडियो Mp3 प्रारूप में उपलब्ध है तो हमारा ऑनलाइन वीडियो डाउनलोड टूल उसे अन्य प्रारूपों के साथ सहेजने का विकल्प प्रदान करेगा। हालाँकि, यदि कोई Mp3 नहीं है, तो क्षमा करें, यह उपकरण परिवर्तित नहीं होने वाला है, इसलिए आपको इसे किसी अन्य वेब एप्लिकेशन पर अग्रेषित करना होगा।

क्या वीडियो को सेव करने से पहले वॉटरमार्क किया गया है?

नहीं, टूल वीडियो पर कोई वॉटरमार्क या लेबल लगाएगा, उन्हें उसी तरह पकड़ लिया जाएगा जैसे वे उस प्लेटफ़ॉर्म पर दिखाए गए थे जिसका URL इस्तेमाल किया गया है।